About

Globalisation of World Politics

This is the era of Globalisation. Events of last two decades endorse that Globalisation has impacted decisively on the world politics, actually this must be referred as Globalisation of World Politics.

The Interconnectedness of from Global to Local and from Local to Global is the most evident development of today's world politics. Respecting the fact, this portal is designed by a Student-Faculty endeavor to represent the credible analyses of world affairs.


राजनीति का वैश्वीकरण 

यह युग वैश्वीकरण का युग कहलाता है। पिछले दो दशक के घटनाक्रम इस तथ्य की पुष्टि करते हैं कि ‘विश्व-राजनीति’पर भी वैश्वीकरण का निर्णायक प्रभाव पड़ा है; अपितु विश्व-राजनीति का ही वैश्वीकरण हो चला है।

Global to Local और Local to Global की अंतरसम्बद्धता आज की विश्व-राजनीति की सर्वाधिक महत्वपूर्ण इंगिति है। इस तथ्य के अनुरूप ही इस पोर्टल का नाम Glocal (Global+Local) Affairs रखा गया है। लोकल और ग्लोबल मुद्दों पर तथ्यपरक एवं विश्लेषणयुक्त आलेख की उपस्थिति ग्लोकल अफेयर्स का मन्त्र है।

विश्व-राजनीति के मुद्दों पर स्तरीय सामग्री का खासा अभाव है और यह अभाव हिंदी भाषा में और भी दयनीय रूप में समक्ष आता है। इसलिए ही ग्लोकल अफेयर्स में विश्व-राजनीति के विश्लेषकों के मौलिक और प्रामाणिक आलेख स्थान बनाएंगे, साथ ही समय-समय पर लोकल अफेयर्स पर भी बात होती रहेगी।



Dr. Shreesh K Pathak

             
सम्पादकीय संपर्क: Editorial Connect
edit.glocal@gmail.com



Comments